चंडीगढ़ प्रशासन की पहल ऑनलाइन पोर्टल के साथ शुरू हुई क्रेचे वैन, श्रमिकों के बच्चों को मिलेगी सुविधाएं

0
81

चंडीगढ़, राधाजी न्यूज़, (पुनीत सैनी)। सिटी ब्यूटीफुल के नाम से देश भर में प्रसिद्ध चंडीगढ़ केंद्र शासित प्रदेश में डिजिटल भारत के तहत चंडीगढ़ प्रशासन के मजदूर विभाग के आधार पर पंजाब के राज्यपाल श्री वी.पी व विभाग के अन्य अधिकारियों कि मौजूदगी में बीते वीरवार व्यापार व व्यवसाय को कागजी कार्रवाई को सुलभ बनाने के मकसद से ऑनलाइन पोर्टल लांच किया।

ऑनलाइन पोर्टल चंडीगढ़ के व्यापार समुदाय को सुविधा प्रदान करेगा और उनका समय बचाएगा। व्यापारी एक बटन पर क्लिक कर आवश्यक दस्तावेज व सुचना प्राप्त कर सकेंगे। लोग अपनी दुकान को वाणिज्यिक प्रतिष्ठान अधिनियम 1958 के तहत अपनी दुकानों और वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों को पंजीकृत करने के लिए इस पोर्टल की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। विभाग निकट भविष्य में अन्य अधिनियमों के तहत ऑनलाइन पंजीकरण सुविधा भी बढ़ाएगा।

इसी के साथ चंडीगढ़ प्रशासन द्वारा क्रेचे वैन की भी शुरुआत की गई। जो कि श्रमिकों के बच्चों को उनकी शिक्षा से सम्बन्धित व हर समस्या का समाधान करेगी। यह चंडीगढ़ में 50 से अधिक निर्माण स्थलों में काम कर रहे निर्माण श्रमिकों की जरूरतों को पूरा करेगा। यह अनुमान लगाया गया है कि इस परियोजना द्वारा एक महीने में 350 बच्चों को लाभान्वित किया जाएगा। यह क्रेचे वैन मल्टीमीडिया सुविधा से लैस है और नर्सरी, कहानियों और कार्टून पात्रों के माध्यम से शिक्षा की ओर रुचि पैदा करने की कोशिश करेगा और बच्चों को कुछ सामाजिक मूल्य भी प्रदान करेगा। वैन में दो क्रेचे अटैन्डेंट्स और ड्राइवर होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

four + twenty =