गर्मियों में लू से बचाव के रामबाण उपाय जरुर पढ़ें।

0
73

राधाजी न्यूज़। गर्मी का मौसम शुरू हो चूका है और गर्मियों का मौसम आते ही लू एक बड़ी समस्या बन जाती है। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं कि आखिर लू कैसे लगती है, इसके सामान्य लक्षण क्या हैं और इससे बचने के लिए कैसे आप घर पर घरेलू नुस्खे अपनाकर स्वस्थ रह सकते हैं
गर्मी के मौसम में खुले शरीर रहने, नंगे पांव धूप में चलने, तेज गर्मी में घर से खाली पेट और बिना पानी पिए बाहर जाने, कूलर या AC से निकल कर तुरंत धूप में जाने, बाहर धूप से आकर तुरंत ठंडा पानी पीने की वजह से अक्सर लू लगने की समस्या हो जाती है। शारीरिक रूप से कमजोर लोगों, बच्चों, बुजुर्गों, और कम पानी पीने वाले लोगों को अक्सर लू लग जाती है।
लू लगने के लक्ष्ण :-
– तेज बुखार और सांस लेने में तकलीफ

-उलटी आना और चक्कर आना

-लूज मोशन, सिरदर्द, शरीर टूटना

-बार-बार मुंह सूखना और हाथ-पैरों में कमजोरी आना या निढाल होना, बेहोश होना

-शरीर में गर्मी, खुश्की या थकावट महसूस होना

लू से कैसे बचा जाए : –
गर्मी में ज्यादा भारी और बासी भोजन न करें क्योंकि गर्मी में शरीर की जठराग्नि धीमी हो जाती है इसलिए हमारा शरीर भारी खाने को पूरी तरह से पचा नहीं पाता और जरुरत से ज्यादा खाने या भारी खाना खाने से उलटी-दस्त की शिकायत हो सकती है।
गर्मी में गला बहुत सूखता है और प्यास भी लगती है। ऐसे में बाजार से खरीद कर कोल्ड ड्रिंक या पैक्ड जूस पीने की बजाए घर की बनी ठंडी चीजों का सेवन करना चाहिए। जैसा आम का पन्ना, बेल का शरबत, ठंडा शरबत, चन्दन गुलाब और फालसा का शरबत, संतरे का जूस या शरबत, ठंडाई, सत्तू का शरबत, दही की लस्सी, छाछ या मट्ठा आदि।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

nineteen + 11 =