IRCTC की वेबसाइट हुई अपग्रेड, मिलेंगी अधिक सुविधाएं। पढ़ें विशेष

0
161

राधाजी न्यूज़, नई दिल्ली। इंडियन रेलवे ऐंड टूरिजम कॉर्पोरेशन (आईआरसीटीसी) की वेबसाइट अब अपग्रेड हो गई है। वेबसाइट को ना सिर्फ नया रूप मिला है, बल्कि अब आपको यहां पहले से अधिक सुविधाएं मिलेंगी।

आईआरसीटी की वेबसाइट को काफी यूजर फ्रेंडली बनाया गया है। ट्रेन सर्च से लेकर सीट बुकिंग तक हर काम आपको पहले से कुछ आसान लगेगा। इसका यूजर इंटरफेस काफी सरल है।

यदि आप दो स्टेशनों के बीच ट्रेन या फिर सीटों की उपलब्धता की जांच करना चाहते हैं तो आपको वेबसाइट में लॉग इन करने की जरूरत नहीं है। इसके अलावा अन्य बहुत सारी जानकारियां भी आप लॉग इन किए बिना हासिल कर सकते हैं। टिकट बुक करने के लिए आपको अपने यूजरनेम और पासवर्ड के साथ लॉग इन करना होगा।

ट्रेन और बर्थ सर्च करना अब काफी आसान हो गया है। सर्च रिजल्ट को बेहतर बनाने के लिए कई विकल्प दिए गए हैं। आप ट्रेन टाइप, जर्नी क्लास, स्टेशन, यात्रा की शुरुआत और गंतव्य पर पहुंचने के समय को चुनकर अपने लिए सही ट्रेन चुन सकते हैं।

यदि ट्रेन में सीट उपलब्ध नहीं औरआप वेटिंग टिकट ले रहे हैं तो CNF Probability पर क्लिक करके यह जान सकते हैं कि सीट कन्फर्म होने की संभावना कितनी है।

‘My Profile’सेक्शन में यूजर पेमेंट विकल्प के रूप में छह बैंकों की वरीयता सूची बना सकते हैं।’ हर दिन करीब 13 लाख टिकट आईआरसीटीसी की वेबसाइट से बुक होते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

3 × 3 =