यूजीसी नेट और जेईई मेन की परीक्षाएं होंगी ऑनलाइन।

0
133

राधाजी न्यूज़। यूजीसी नेट परीक्षा ऑनलाइन होगी। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने इसकी अधिसूचना जारी कर दी है। इसके साथ ही यह भी साफ हो गया है कि यूजीसी नेट साल में दो बार, जेईई मेन भी साल में दो बार होगी। केवल मेडिकल की प्रवेश परीक्षा नीट का आयोजन साल में एक बार किया जाएगा। एनटीए की ओर से एक सितंबर से यूजीसी नेट और जेईई मेन के आवेदन शुरू होने जा रहे हैं।
एनटीए की अधिसूचना के मुताबिक यूजीसी नेट परीक्षा अब केवल कंप्यूटर आधारित होगी। परीक्षा का आयोजन नौ दिसंबर से 23 दिसंबर के बीच देशभर में किया जाएगा। पहली बार यूजीसी नेट को ऑनलाइन मोड में आयोजित कराया जाएगा। एनटीए के मुताबिक, इंजीनियरिंग दाखिले को होने वाली जेईई मेन की परीक्षा भी अब केवल ऑनलाइन ही होगी। पहली जेईई मेन परीक्षा छह जनवरी से 20 जनवरी 2019 के बीच होगी। दूसरी जेईई मेन परीक्षा छह अप्रैल से 20 अप्रैल 2019 के बीच आयोजित की जाएगी।

इसके अलावा एनटीए की ओर से एमबीबीएस सहित सभी मेडिकल, डेंटल, आयुष पाठ्यक्रमों में दाखिले की नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (नीट) का आयोजन साल में एक बार किया जाएगा। यह परीक्षा पांच मई 2019 को देशभर में ऑफलाइन आयोजित की जाएगी। ऑनलाइन परीक्षाओं के लिए देशभर में 2697 प्रैक्टिस सेंटर बनाए जा रहे हैं। यहां एक सितंबर से सप्ताह के हर शनिवार और रविवार को प्रैक्टिस की जा सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

twelve − seven =